Shani Chandra Grahan: शनि के साथ आज चंदा मामा करेंगे लुकाछिपी, आसमान में अद्भुत नजारा दिखने वाला है
Advertisement
trendingNow12350495

Shani Chandra Grahan: शनि के साथ आज चंदा मामा करेंगे लुकाछिपी, आसमान में अद्भुत नजारा दिखने वाला है

Saturn Lunar Eclipse 2024: चंदा मामा आज शनि के साथ लुकाछिपी का खेल खेलने वाले हैं. जी हां, चौंकिए मत कुछ समय के लिए सच में अपना चांद शनि को अपने पीछे छिपा लेगा. आसमान में यह अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा. कब और कैसे देख सकते हैं जान लीजिए. 

Shani Chandra Grahan: शनि के साथ आज चंदा मामा करेंगे लुकाछिपी, आसमान में अद्भुत नजारा दिखने वाला है

आसमान में आज एक दुर्लभ खगोलीय घटना घटने वाली है. चंद्र ग्रहण के बारे में आप जानते ही हैं लेकिन आज रात में शनि चंद्र ग्रहण होगा. जी हां, अगर आप आसमान में टिमटिमाते तारों को देखकर रोमांचित होते हैं या फिर स्पेस में आपकी रुचि है तो रात में आपको अद्भुत नजारा देखने को मिल सकता है. ऐसा मौका 18 साल के बाद आया है. 24 जुलाई 2024 की रात हम सभी इस घटना के साक्षी बनेंगे. इस दौरान चंद्रमा 80 फीसदी चमकेगा. उस समय शनि कुंभ राशि में होंगे. कहा जा रहा है कि बताए गए समय से 30 मिनट पहले यह लुकाछिपी शुरू हो जाएगी और शायद समय से 15 मिनट पहले खत्म भी हो जाएगी.

शनि चंद्र ग्रहण 2024 की टाइमिंग

24 जुलाई 2024 की आधी रात के बाद यानी 25 जुलाई रात 1.30 बजे के करीब शनि चंद्र ग्रहण शुरू होगा और 25 जुलाई 2024 को 2.25 बजे के करीब समाप्त होगा. 

शनि चंद्र ग्रहण कैसे दिखेगा?

अगर आप इस दुर्लभ खगोलीय घटना को देखना चाहते हैं तो सबसे बेहतरीन मौका शुरुआत और अंत में आएगा. खगोलीय एक्सपर्ट का मानना है कि उस समय शनि को एक वलय के रूप में देखा जा सकेगा जो लोगों को काफी आकर्षित करेगा. 

शनि चंद्र ग्रहण का मतलब क्या होने वाला है?

साइंस में शनि के चंद्र ग्रहण की घटना को Lunar occultation of Saturn कहा जाता है. इस दौरान चंद्रमा शनि को अपने पीछे छिपा लेता है. वैसे कई बार ऐसा देखा जाता है कि चांद बादलों के पीछे छिप जाता है लेकिन आज रात कुछ अलग होने वाला है. 

दरअसल, जब चंद्रमा सीधे शनि के सामने होता है और इस वलयाकार ग्रह को अपने पीछे कुछ समय के लिए कवर कर लेता है तो इस घटना को ही शनि चंद्र ग्रहण कहा जाता है. 

कैसे देख सकते हैं

एक्सपर्ट की मानें तो प्रदूषण मुक्त जगह पर आप इस खगोलीय पल को अपने डीएसएलआर कैमरे में कैद कर सकते हैं. साथ ही आप दूरबीन का उपयोग करके इस घटना के साक्षी बन सकते हैं. मौसम ठीक रहा तो संभव है कि यह आराम से दिख जाए. शनि सूर्य से छठा ग्रह है. इसके चारों ओर खूबसूरत छल्ले दिखाई देते हैं. 

भारत में कहां-कहां दिखेगा

एक घंटे दिखने वाले शनि चंद्र ग्रहण को बेंगलुरु, कोलकाता, गुवाहाटी जैसे कई शहरों में देखा जा सकेगा. 

शनि चंद्र ग्रहण 2024 का महत्व

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार चंद्रमा शनि की राशि कुंभ में रहकर शनि चंद्र युति बनाएगा. इसका सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा. विस्तार से पूरी खबर पढ़िए (फोटो- Lexica AI)

Trending news